हेमंत कैबिनेट : पूर्ण स्वरूप में आया कैबिनेट, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

0

तीसरी बार झारखंड के मुख्‍यमंत्री बने हेमंत सोरेन ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। इससे पहले उन्होंने राज्य विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया तथा विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने विश्वास प्रस्ताव पर बहस के लिए एक घंटे का समय आवंटित किया है। हेमंत के पक्ष में 45 वोट पड़े।

 

 

  • हेमंत कैबिनेट में नंबर-2 की भूमिका निभांएगे चंपई
  • तीन नए चेहरे भी शामिल

 

सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को विधानसभा में बहुमत साबित किया। वहीं दोपहर चार बजे कैबिनेट का विस्तार भी हो चुका है। राजभवन में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में सभी मंत्रियों को राज्यपाल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सीएम पद त्‍यागने वाले चंपई सोरेन को कैबिनेट में हेमंत के बाद नंबर दो की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। हेमंत तीसरी बार प्रदेश के सीएम बने हैं।सीएम पद छोड़ने वाले चंपई को कैबिनेट में बड़ी जिम्‍मेदारी मिलेगी।

 

नई कैबिनेट में सबसे खास बात यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को नंबर दो पर रखा गया है। कैबिनेट में झामुमो से सात मंत्री हैं तो कांग्रेस से चार और राजद से एक मंत्री।

कांग्रेस से डा. इरफान अंसारी, दीपिका पांडेय सिंह नए चेहरे हैं, जबकि झामुमो से बैद्यनाथ राम को नऐ चेहरे के तौर पर रखा गया है। हालांकि, वे पूर्व में भी मंत्री रह चुके हैं।

 

 

  • 11 मंंत्रियों ने पद की शपथ ली

सोमवार को राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में मंत्रियों, विभागीय सचिवों और कुछ गणमान्य लोगों की मौजूदगी में सभी 11 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। सबसे पहले झामुमो के चंपई सोरेन को शपथ के लिए बुलाया गया और इसके बाद एक-एक कर अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।

 

इस प्रकार कैबिनेट में चंपई नंबर दो की हैसियत से शामिल हुए हैं। कैबिनेट में शामिल होकर उन्होंने उन अफवाहों को भी खारिज कर दिया जिसके अनुसार उन्हें पार्टी से नाराज बताया जा रहा था।

 

 

  • एक नाम बढ़ा, पूर्ण स्वरूप में आया कैबिनेट

झारखंड में विधायकों की संख्या के हिसाब से मुख्यमंत्री समेत कुल 12 मंत्री हो सकते हैं। सरकार बनाने के बाद चार वर्षों तक 11 की टीम से ही काम चलाया गया। इनमें झामुमो से छह, कांग्रेस से चार और राजद से एक मंत्री शामिल रहे हैं। पहली बार झामुमो से एक और नाम बढ़ाकर मंत्रियों की संख्या सात कर दी गई है। इस प्रकार कैबिनेट अपने पूर्ण स्वरूप में आ गया है।

 

ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट निर्णय दे चुका है कि किसी भी हाल में सांसदों अथवा विधायकों की संख्या के हिसाब से 15 प्रतिशत सदस्य ही कैबिनेट में रखे जा सकते हैं। झारखंड में 81 विधायकों के हिसाब से यह संख्या 12 तक होती है।

 

 

अब इस प्रकार तैयार हुई है हेमंत कैबिनेट

1. हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री, झामुमो

2. चंपई सोरेन, झामुमो

3. डा. रामेश्वर उरांव, कांग्रेस

4. सत्यानंद भोक्ता, राजद

5. बैद्यनाथ राम, झामुमो

6. दीपक बिरुआ, झामुमो

7. बन्ना गुप्ता, कांग्रेस

8. डा. इरफान अंसारी, कांग्रेस

9. मिथिलेश कुमार ठाकुर, झामुमो

10. हफीजुल हसन, झामुमो

11. बेबी देवी, झामुमो

12. दीपिका पांडेय सिंह, कांग्रेस

 

AngeloGok

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed