Sawan 2024: जानें कब शुरु हो रहा है सावन का महीना, शुभ समय और व्रत तिथि

0

Made with LogoLicious Add Your Logo App

सावन का महीना शुभ और पवित्र माना जाता है। यह भगवान शिव को समर्पित है। श्रृद्धालु भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा करते हैं। श्रावण माह में सावन सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। भगवान शिव के भक्तों को सावन महीने का बेसब्री से इंतजार रहता हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो व्यक्ति व्रत रखते हैं तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
ज्योतिष के अनुसार, आषाढ़ पूर्णिमा के बाद श्रावण मास शुरू होता है। इस वर्ष आषाढ़ पूर्णिमा 21 जुलाई से शुरू हो रही है। ऐसे में इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई से श्रावण मास शुरू हो रहा है। श्रावण माह का पहला सोमवार व्रत भी 22 जुलाई को है। सोमवार व्रत, श्रावण शिवरात्रि, और श्रावण मास में मंगला गौरी व्रत का भी विशेष महत्व है।
  • इस बार 5 सावन सोमवार व्रत 
सावन सोमवार व्रत से मिलेगा भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद। इस वर्ष कुल पांच सावन सोमवार व्रत हैं। यह पवित्र महीना 19 अगस्त को समाप्त होगा। इसकी शुरुआत सोमवार व्रत से होगी और समापन भी सोमवार व्रत के साथ ही होगा। इस वर्ष श्रावण मास की शुरुआत सावन नक्षत्र और प्रीति योग में होगी।
सावन व्रत की तिथियां
सावन माह के पहले दिन सुबह से शाम 5 बजकर 58 मिनट तक प्रीति योग रहेगा. श्रवण नक्षत्र सुबह से रात 10:21 बजे तक रहेगा। सावन सोमवार व्रत की तिथियां इस प्रकार हैं।
-पहला सावन सोमवार व्रत- 22 जुलाई
– दूसरा सावन सोमवार व्रत- 29 जुलाई
-तीसरा सावन सोमवार व्रत- 5 अगस्त
-चौथा सावन सोमवार व्रत- 12 अगस्त
-पांचवां सावन सोमवार व्रत- 19 अगस्त
  • श्रावण शिवरात्रि तिथि
इस वर्ष श्रावण शिवरात्रि 2 अगस्त 2024 को पड़ रही है, जो शुक्रवार के दिन है।
AngeloGok

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed