टी20 वर्ल्ड कप-2024 का शेड्यूल हुआ ज़ारी, यहां देखें कब और कहां होगा कौनसा मैच

0

 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान हो गया है। टूर्नामेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाना है।

 

भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ग्रुप में हैं। इस टूर्नामेंट की शुरुआत एक जून से होनी है। वहीं, फाइनल मैच 29 जून को खेला जाएगा।

 

इस बार टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को चार ग्रुप्स में बांटा गया है. ग्रुप-ए में भारत और पाकिस्तान हैं।

 

 

  • 9 जून को भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

भारत की चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 9 जून 2024 को भिड़ंत न्यूयॉर्क में होगी। टीम इंडिया ने दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में पाकिस्तान को हराकर ही पहली बार टी20 विश्व कप जीता था। इस टूर्नामेंट का अपना ओपनिंग मैच भारत 5 जून को आयरलैंड से खेलेगा। मेजबान अमेरिका से 12 जून को न्यूयॉर्क में मुकाबला होगा। फिर 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा से टीम इंडिया भिड़ेगी। बता दें कि भारत अपने सारे लीग मैच USA में खेलने वाला है।

 

 

  • 29 जून को होगा विजेता का ऐलान

टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून को मेजबान अमेरिका और कनाडा के मुकाबले से होगी। ग्रुप स्टेज के मुकाबले 1 से 18 जून तक खेले जाएंगे। इसके बाद सुपर 8 मैच होंगे जो 19 से 24 जून के बीच खेले जाएंगे। वहीं, टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले 26 और 27 जून को होने हैं, जबकि 2024 टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का ऐलान 29 जून को होगा।

 

 

  • ऐसे तय करना होगा सेमीफाइनल तक का सफर

टी20 विश्व कप 2024 में 20 टीमें भाग लेंगी। हर ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर 8 राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। एक ग्रुप में ए1, बी2, सी1 और डी2 और दूसरे ग्रुप में ए2, बी1, सी2 और डी1 टीमें रहेंगी। प्रत्येक सुपर 8 ग्रुप में टॉप दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

 

 

 

 

सभी ग्रुप की टीमें

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका

ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान

ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप डी: साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed