अब ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात ही शिक्षकों को मिलेगी छुट्टी

0
  • गया लिखित वाला एप्लीकेशन का ज़माना अब ऑनलाइन  ई-विद्यावाहिनी पर लीव लगाना
  • लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल को ई- विद्यावाहिनी पोर्टल पर लाइव

झारखण्ड/रांची : झारखण्ड के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को अब लिखित आवेदन पर अवकाश नहीं मिलेगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल (ऑनलाइन) से ही शिक्षकों को छुट्टी देने का निर्णय लिया है।

 

 

उपरोक्त के लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है।

 

 

लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल को ई- विद्यावाहिनी पोर्टल पर लाइव कर दिया गया है। यह मॉड्यूल सभी पदाधिकारियों, प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अनुमति देगा। इसमें छुट्टी की पात्रता से संबंधित पूरी जानकारी होगी। छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन पर संबंधित प्रधानाध्यापक या पदाधिकारी अपनी मुहर लगाएंगे।

 

 

सिर्फ लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल के माध्यम से छुट्टी के लिए आवेदन करते हुए अवकाश प्राप्त करना होगा। किसी भी परिस्थिति में अन्य माध्यम से छुट्टी के लिए आए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

 

 

  • क्या था पुराना तरीका

अबतक लिखित आवेदन देकर ही शिक्षक, प्रधानाध्यापक, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से लेकर जिला स्तर के पदाधिकारी अवकाश पर जाते थे। अब सभी ऑनलाइन आवेदन करेंगे। शिक्षकों को प्रधानाध्यापक और प्रधानाध्यापकों को डीईओ डीएसई अवकाश देंगे। आवेदन स्वीकृत होने के बाद ही अवकाश मिल सकेगा।

 

 

लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल में राज्य के सभी पदाधिकारियों, प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों के लिए अवकाश की पूरी जानकारी दर्ज करने का प्रावधान है। हर महीने लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल में उपलब्ध अवकाश पर विचार करते हुए वेतन का भुगतान करने लिए निर्देश दिया जाएगा।

 

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed