पत्रकार निकायों को पीआईबी मान्यता के नए दिशानिर्देशों पर आपत्ति, मंत्री को लिखा पत्र

0

नई दिल्ली : विभिन्न पत्रकार संगठनों ने शुक्रवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) द्वारा मीडियाकर्मियों की मान्यता के लिए हाल ही में जारी किए गए नए दिशानिर्देशों पर आपत्ति जताई। पीआईबी ठाकुर के मंत्रालय के अधीन आता है।

 

 

 

 

मंत्री को लिखे अपने पत्र में, पत्रकारों के निकायों ने कहा कि प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित एक बैठक में नए मान्यता दिशानिर्देशों पर चर्चा की गई।

 

 

 

 

पत्रकारों के संगठनों ने कहा कि चर्चा में यह निष्कर्ष निकला कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय प्रेस परिषद के मौजूदा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए मान्यता के लिये दिशा निर्देशों में बदलाव के लिए ‘‘एकतरफा और अनुचित’’ निर्णय लिया है।

 

 

 

 

 

पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, भारतीय महिला प्रेस कोर, प्रेस एसोसिएशन, दिल्ली यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स और वर्किंग न्यूज कैमरामेन एसोसिएशन के अध्यक्ष शामिल हैं।

 

 

 

 

 

मंत्री को लिखे पत्र में कहा गया है, ‘‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के तत्वावधान में विभिन्न पत्रकार संगठनों, संघों और यूनियनों ने आज एक बैठक की और नए पीआईबी मान्यता दिशानिर्देशों पर चर्चा की।’’

 

 

 

 

इस महीने की सात तारीख को घोषित केंद्रीय मीडिया प्रत्यायन दिशानिर्देश-2022 के अनुसार, यदि कोई पत्रकार देश की सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता, दूसरे देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध, सार्वजनिक व्यवस्था, शालीनता के खिलाफ काम करता है या नैतिकता, या अदालत की अवमानना, मानहानि या किसी अपराध के लिए उकसाने के संबंध में कार्य करता है, तो मान्यता वापस ली जाएगी या निलंबित कर दी जाएगी।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed