हुंडई मामले में दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री ने जताया खेद: विदेश मंत्रालय

0

नयी दिल्ली। भारत ने हुंडई की पाकिस्तान इकाई की तरफ से तथाकथित कश्मीर एकता दिवस पर सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करने को लेकर दक्षिण कोरिया के राजदूत को तलब किया और इस तरह की अस्वीकार्य पोस्ट को लेकर कड़ी नाखुशी दर्ज करायी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री ने इस मामले में खेद जताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि राजदूत को तलब कर इस बात पर जोद दिया गया कि यह मामला भारत की क्षेत्रीय अखंडता से जुड़ा है, जिससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता। 

इसे भी पढ़ें: #BoycottHyundai । हुंडई मामले पर सख्त भारत, कोरिया के विदेश मंत्री ने एस जयशंकर से की बात, कोरियाई राजदूत भी तलब 

बागची ने कहा कि रविवार को सोशल मीडिया पोस्ट सामने आने के तत्काल बाद सियोल में भारतीय राजदूत ने हुंदई मुख्यालय से संपर्क किया और उनसे स्पष्टीकरण मांगा। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने सोमवार को दक्षिण कोरिया के राजदूत को तलब किया था। बागची के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग युआई योंग ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान इस मामले को लेकर खेद जताया है। प्रवक्ता ने कहा, इन मुद्दों से उचित तरह से निपटने के लिए हम हुंदई द्वारा पर्याप्त कार्रवाई करने की अपेक्षा करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चीन की चालबाजी पर भारत सख्त, विंटर ओलंपिक सेरेमनी का किया बायकॉट, सीधा प्रसारण भी नहीं होगा 

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग युआई योंग ने मंगलवार सुबह विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बातचीत की और इस दौरान इस मामले को उठाया गया। बागची ने कहा कि बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई और इस दौरान योंग ने सोशल मीडिया पोस्ट के कारण भारत सरकार और लोगों के निरादर के लिए खेद व्यक्त किया। बागची ने कहा, हुंदई मोटर्स द्वारा एक बयान जारी कर भारत के लोगों के प्रति गहरा खेद व्यक्त किया गया है। बयान में यह स्पष्ट किया गया कि वे राजनीतिक या धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करते।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *