वैक्सीनेशन के बाद Paracetamol लेना खतरनाक! जानिए क्या है डॉक्टरों की सलाह

0

देशभर में 15 साल से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। जिन्हें कोवैक्सीन की खुराकें दी जा रही हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर बच्चों को पैरासिटामॉल लेने की सलाह दी जा रही है। लेकिन वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने साफ किया है कि वैक्सीन लगने के बाद बच्चों को पैरासिटामॉल या पेन किलर लेने की जरूरत नहीं है। कंपनी की तरफ से ये जानकारी आने के बाद ये चर्चा शुरू हो गई है कि अगर बच्चों में वैक्सीनेशन के बाद साइड इफेक्ट्स दिखाई दें तो पैरासिटामॉल या पेन किलर कि जगह क्या दें? 

भारत सरकार के गृह और परिवार कल्याण मंत्रालय के संशोधित टीकाकरण दिशानिर्देशों के अनुसार, 15-18 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को केवल कोवैक्सिन दिया जाएगा।  भारत बायोटेक ने कहा कि 30,000 व्यक्तियों पर इसके क्लीनिकल ट्रायल्स के माध्यम से लगभग 10-20% ने साइड इफेक्ट की जानकारी दी है। अधिकांश हल्के थे और एक या दो दिनों के भीतर हल हो गए थे और जबकि उन्हें दवा की आवश्यकता नहीं थी। भारत बायोटक के अनुसार, केवल एक चिकित्सक के परामर्श से दवा की सिफारिश की जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड -19 वैक्सीन की खुराक के बाद हल्का बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द या थकान का अनुभव करने का मतलब है कि प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावी रूप से काम करने लगी है। इसलिए सबसे मजबूत संभव प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दर्द निवारक दवाओं से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: वैक्सीन न लेने वालों सावधान! मुंबई में ऑक्सीजन बेड पर भर्ती 96% मरीजों ने नहीं लगवाया टीका

इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर के आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ कर्नल विजय दत्ता ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि टीकाकरण के बाद किसी भी दवा की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसमें “हेपेटोटॉक्सिसिटी पैदा करने की क्षमता” होती है। “कोविड वैक्सीन प्राप्त करने वाले बच्चों (15-18 वर्ष) को पैरासिटामोल देने की अनुशंसा नहीं की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें हेपेटोटॉक्सिसिटी (दवा के संपर्क में आने से लीवर को नुकसान) होने की संभावना है। डॉ दत्ता ने कहा कि यदि बच्चों को कोविड का टीका लगवाने के बाद बुखार हो जाता है, तो उन्हें मेफेनैमिक एसिड या मेफ्टल सिरप दिया जाना चाहिए। 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्क जिन्हें कोविड वैक्सीन प्राप्त करने के बाद बुखार होता है, वे पैरासिटामोल लेने के लिए सुरक्षित हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के अस्पतालों में 100 फीसदी वेंटिलेटर का हो रहा इस्तेमाल, विशेषज्ञ का दावा- ओमीक्रोन को हल्के में न लें, मास्क पहनें

डॉ सोनम सोलंकी, सलाहकार पल्मोनोलॉजिस्ट और ब्रोंकोस्कोपिस्ट, मासीना अस्पताल, भायखला, मुंबई ने कहा कि “सिर्फ इसलिए कि आपको टीका लगाया गया है, पेरासिटामोल लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है”। “इसके अलावा, हर किसी को सिरदर्द, बुखार या शरीर में दर्द नहीं होगा। परीक्षण के दौरान केवल 10-20 प्रतिशत बच्चों ने साइड इफेक्ट दिखाई दिए हैं। डॉ सोलंकी का कहना है कि अगर वैक्सीन लेने के बाद बुखार है तो आप चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आपको पेरासिटामोल की आवश्यकता है या नहीं। 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed