कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एम्स प्रमुख ने कहा- घबराए नहीं यह हल्की बीमारी है, लेकिन सावधानी बरतें

0
देश में कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए एम्स के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने लोगों को चेताया है। उन्होंने गुरुवार को लोगों से सावधानी बरतने, मास्क लगाने, हाथ धोने, भीड़ से बचने और टीकाकरण सहित कोविड के नियमों का पालन करने को कहा है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के असर को लेकर रणदीप गुलेरिया ने कहा, ओमिक्रॉन वैरियंट का असर अभी हल्का है। लेकिन अभी से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। रणदीप गुलेरिया ने लोगों से ना घबराने  की अपील की। उन्होनें कहा बीमारी हल्की है लेकिन सावधान रहें।
 रणदीप गुलेरिया ने बताया था कि, ओमिक्रोन वैरिएंट पुपरी सांस लेने की जगहों को प्रभावित करता है। बिना क़ॉमरेडिटी वाले लोगों को इससे घबराना नहीं चाहिए और अस्पताल जाने से बचना चाहिए। रणदीप गुलेरिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए कहा था कि, प्रभावी होम आइसोलेशन पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए क्योंकि नए वैरिएंट से रिकवरी का समय बहुत तेज है। उन्होंने अखबार से बात करते हुए कहा कि, हम यहां जो देख रहे हैं वह बुखार, गले में खराश, शरीर दर्द और सिर दर्द है। इनमें से कोई भी लक्षण किसी में भी है तो उन्हें अपना टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।
 भारत के कोविड टास्क फोर्स के सदस्य रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अस्पताल के बिस्तर उन लोगों के लिए खाली छोड़े जाने चाहिए तो कबीर बीमारी की चपेट में है। हालांकि नए साल की शुरुआत में उन्होंने कहा था कि, इस साल हम लोगों में प्राकृतिक इम्यूनिटी या वैक्सीन के कारण इम्यूनिटी बहुत ज्यादा है। वैक्सीन बहुत ज्यादा लोगों को लग चुकी है, इसी कारण हमारी स्थिति इम्यूनिटी को लेकर बहुत बेहतर है। साथ ही हमारी तैयारी भी बहुत अच्छी है। चाहे हम कोविड केयर सेंटर, अस्पताल की बात करें, ऑक्सीजन या आईसीयू की बात करें सभी की पूरी तैयारी कर ली गई है।
 देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 1 दिन में एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आने लगे हैं। दिल्ली में संक्रमण के 17335 नए मरीज मिले हैं। महाराष्ट्र में यह संख्या 40,925 है। पश्चिम बंगाल में भी कोरोना के 18213 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन की संख्या अभी 2630 हो गई है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed