राजस्थान को मिलने वाली है सौगात अब यात्री 2 घण्टे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से जयपुर

0
 मोदी सरकार लगातार रोड और इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने का काम कर रही है। अब दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से यात्री मार्च 2022 से दिल्ली से जयपुर की यात्रा 2 घंटे के भीतर कर सकेंगे। जल्द ही आप दिल्ली के धौला कुआं से जयपुर तक का सफर 3 घंटे के भीतर पूरा कर सकेंगे। यह सफर आप दिल्ली गुरुग्राम और सोहाना मुंबई एक्सप्रेस वे के जरिये पूरा कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की समय सीमा मार्च 2022 है। यह सिग्नल फ्री रोड होगा। आपको बता दें दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है। यह एक्सप्रेस-वे 1380 किलोमीटर लंबा है। राजस्थान में 16,600 करोड़ रुपये की लागत से 374 किलोमीटर लंबा खंड बनाया जा रहा है।
 नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सोहाना एलिवेटेड रोवड बनाने की समय सीमा 31 मार्च 2022 तय की है। यह गुड़गांव के राजीव चौक और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के सोहाना दौसा से सिग्नल फ्री रूट होगा। इससे पहले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे बनाने की समय सीमा नवंबर 2021 तय की थी। लेकिन बाद में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे बढ़ा दिया गया।
 निर्माणाधीन दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे दौसा से होकर गुजरता है। एनएच- 21 दौसा को जयपुर से कनेक्ट करता है। धौला कुआं से जयपुर तक सोहाना और दौसा के जरिये यात्रियों को कुल 270 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों का कहना है, धोला कुआं से जयपुर (सोहाना-दौसा) की दूरी 270 किलोमीटर है। यह एक्सप्रेस वे हाई स्पीड गाड़ियों के लिए है इसलिए यह दूरी महज 3 घंटे के भीतर तय की जा सकेगी।  इस एक्सप्रेस वे पर गाड़ियां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंंगी। इसीलिए जयपुर तक की यात्रा का समय कम होकर 2 घंटे ही रह जाएगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed