11 सूत्री मांगों को लेकर ऑल इंडिया लियाफी द्वारा शाखा कार्यालय के मुख्य द्वार पर गेट डेमोंस्ट्रेशन

0

झारखण्ड/धनबाद (ब्यूरो, राजेन्द्र वर्मा) : ऑल इंडिया लियाफी हजारीबाग मंडल के नेतृत्व में 11 सूत्री मांगों को लेकर एल आई सी शाखा के मुख्य द्वार पर आधे घंटे तक प्रबंधन की गलत नीति के विरुद्ध में हजारीबाग मंडल के 18 शाखाओं एवं 17 सैटेलाइट ऑफिस कार्यालय के मुख्य द्वार पर भोजन अवकाश के समय गेट डेमोंस्ट्रेशन किया गया।

 

 

इस डेमोंस्ट्रेशन के समय मंडल सचिव कृष्ण मुरारी सिंह द्वारा कई शाखाओं का भ्रमण कर सभी अभिकर्त्ताओं का हौसला बढ़ाया गया। श्री सिंह ने इस अभियान में शामिल मंडल के एक एक अभिकर्त्ता भाइयों, शाखा प्रतिनिधियों, मंडल प्रतिनिधियों के साथ साथ मंडल के धनबाद क्लस्टर हेड सुभाष चंद्र महतो, बोकारो कलस्टर हेड रतन कुमार सिंह, हज़ारीबाग़ कलस्टर हेड शैलेन्द्र कुमार सिंह को तहे दिल से धन्यवाद दिया।

 

 

 

श्री सिंह ने यह भी कहा कि एल आई सी के उच्च प्रबंधन द्वारा अभीकर्ताओं के साथ साथ, बीमाधारकों के साथ, नाइंसाफी कर रही है। उनके अधिकारों को कुचला जा रहा है।

 

 

आज देश में लगातार महंगाई बढ़ती ही जा रही है लेकिन अभिकर्त्ताओं का कमीशन गिरता ही जा रहा है। जो भी नई योजनाएं आ रही है सभी में कमीशन बढ़ोत्तरी के बजाय घटाई गई है। बीमाधारकों द्वारा ली गई पॉलिसी में बोनस बढ़ने के बजाय घटती जा रही है। जो एक चिंता का विषय है।

 

 

 

आगे श्री सिंह ने कहा की अभी सिर्फ आधे घंटे का डेमोंस्ट्रेशन दिया गया यदि प्रबंधन हमारी माँगों को नहीं मानी तो पूरे मंडल में अनिश्चितकालीन उग्र आंदोलन किया जायेगा और इसका जिम्मेवार उच्च प्रबंधन की होगी ।

 

 

 

  • क्या है प्रमुख माँग

11 सूत्री मांगों में मुख्य रूप से लोन पर ब्याज दरों में कमी की जाय। जीवन बीमा पॉलिसियों पर बोनस में वृद्धि, प्रीमियम में जीएसटी हटाया जाए, विलंब शुल्क में भी जीएसटी खत्म की जाए, पॉलिसियों कि मैच्योरिटी को आयकर से मुक्त किया जाए, जीवन बीमा निगम का लेखा-जोखा निष्पक्ष ऑडिट कैग द्वारा कराई जाए, अभिकर्त्ताओं को पी एफ की शुरुआत, रिन्यूअल कमीशन की गारंटी वाली धारा सेक्शन 44 को बीमा अधिनियम 1938 में पुनः जोड़ा जाए। अभीकर्ताओं के लिए वेलफेयर फंड का निर्माण किया जाए। मेडिकल फैसिलिटी सभी अभिकर्ताओं को मिले और इसमें परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ा जाए। सी एल आई ए को नॉमिनेशन की सुविधा के साथ-साथ क्लब सदस्यता के कोटे में छूट दी जाए जैसे कई मांगें शामिल है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed