कई बार महीना बदलने के साथ कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जो आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालते हैं। हर महीने के शुरुआत के साथ कई नियम बदल जाते हैं। आइए, जानते हैं वो कौनसे नियम हैं जो जून के महीने में बदलने जा रहे हैं, जिसका असर हमारी जेब पर पड़ेगा…

खबरों के अनुसार, 1 जून 2022 से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा। अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने वाले हैं। इसके बाद इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी।

 

1 जून से प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने सेमी अर्बन और रूरल इलाकों के लिए ईजी सेविंग्स व सैलरी प्रोग्राम्स के खातों के लिए औसत मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दी गई है। अगर ग्राहक 1 लाख रुपए का टर्म डिपॉजिट रखता है तो उसे इस शर्त से छूट मिलेगी। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने कहा है कि आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के लिए जारीकर्ता शुल्क लागू कर दिया गया है। ये शुल्क 15 जून, 2022 को लागू किया जाएगा।

 

 

 

अगर आप एसबीआई से होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जून महीने की शुरुआत आपके लिए भी खर्च बढ़ाने वाली होगी। 1 जून से एसबीआई की ओर से अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (ईबीएलआर) को 40 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया जाएगा।

 

 

1 जून से सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक हालिया नोटिफिकेशन के हिसाब से 1000 सीसी तक की इंजन क्षमता वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 2,094 रुपए होगा। वहीं 1000 सीसी से 1500 सीसी तक की कारों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम 3,416 रुपए होगा। सरकार ने 3 साल के सिंगल प्रीमियम को भी बढ़ाया है। इसी तरह दोपहिया वाहनों के लिए भी इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ा दिया गया है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *