• आज शाम पीएम मोदी करेंगे बड़ी बैठक

12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्च स्तरीय बैठक करने वाले हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक में 12वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर चर्चा की जाएगी।

 

 

बैठक में इस मुद्दे पर सबसे ज्यादा जोर रहेगा की परीक्षा कराई जानी चाहिए या नहीं? सराकार को इसको लेकर हर हाल में जल्द फैसला लेना है। आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक खुद बोर्ड परीक्षाओं को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करने वाले थे लेकिन अचानक तबीयत बिगड़ जाने के कारण उन्हें एम्स में भर्ती कराना पड़ा है।

 

 

शिक्षा मंत्रालय को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पूरी जानकारी 3 जून तक सुप्रीम कोर्ट को भी देनी है। सुप्रीम कोर्ट में 31 मई को इस मामले को लेकर सुनवाई होनी थी लेकिन सरकार की ओर से 2 दिनों का और वक्त मांगा गया था। इससे पहले राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग हो चुकी है। इस मीटिंग के दौरान सभी राज्यों से परीक्षाओं को लेकर सुझाव मांगे गए थे।

दूसरी ओर कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई और सीआईएससीई 12वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है। इनमें परीक्षाएं रद्द करना और वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति अपनाना या संक्षिप्त प्रारूप में परीक्षा कराना शामिल हैं।
एक सूत्र ने बताया, अधिकतर राज्यों ने अगस्त में प्रमुख विषयों के लिए छोटी अवधि की परीक्षाओं के बारे में सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित विकल्प का समर्थन किया है। कोविड-19 स्थिति की अभी भी समीक्षा की जा रही है और परीक्षा रद्द करना और पिछली परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को अंक देने समेत कई विकल्पों पर अभी भी विचार किया जा रहा है।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed