हैवी ब्लास्टिंग के विरोध में सैकड़ों ग्रामीणों ने खदान पर हल्ला बोला

0
  • खनन विभाग से खदान बंद करने की अपील

झारखण्ड/पाकुड़ (संवाददाता, राजकुमार भगत) : पाकुड़ जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत बसमाता मौजा में स्थित खदान पर चेंगाडांगा गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने पत्थर ढुलाई ठप कर दिया है। साथ ही पत्थर ढुलाई के सारे रास्ते पर बोल्डर फेंककर सारे रास्ते को बंद कर दिया है।

 

 

आपको बताते चलें कि यहां खदान मां दुर्गा स्टोन वर्क्स के नाम से संचालित है जिसका मालिक का नाम सुमित्र घोष है। वर्षों से उनके द्वारा यहां खदान संचालित किया जा रहा है। जिसमें दर्जनों बाहरी मजदूरों को भी काम पर लगाया गया है।

 

 

दरअसल चेंगाडांगा गांव के सैकड़ों ग्रामीण शाम के करीब 4:00 बजे खदान पहुंचकर खदान में चल रहे दर्जनों डंपर कि पत्थर ढुलाई ठप कर दी है। ग्रामीण रिमन शेख ने बताया कि गांव के आसपास कई खदानें संचालित है जिनमें से सुमित्र घोष की खदान गांव के काफी नजदीक है। जिस खदान पर महीने से हैवी ब्लास्टिंग करने को ग्रामीणों ने मना किया था। लेकिन आज अचानक दोपहर को उक्त खदान पर हैवी ब्लास्टिंग कर अंजाम दिया गया था। जिस वजह से एक पत्थर स्थानिय पारुल बीबी के बेटे के सर पर गिरने वाला था साथ ही एक बड़ी दुर्घटना घटने वाली थी।

 

 

पारुल बीवी ने बताया कि मेरा बेटा घर पर खेल रहा था वही अचानक एक पत्थर आकर मेरे घर पर गिर गया और मेरा बेटा थोड़ी सी चुक के कारण बच गया। इस दौरान अली अकबर ने बताया कि गांव के दर्जनों लोगों को आवास योजना का लाभ मिला है। परंतु इस हैवी ब्लास्टिंग के कारण घरों में दरारें आना शुरू हो गया है जिस वजह से लोगों का घर से बेघर होने में देरी नहीं होगी।

 

वहीं इस दौरान हबीबुल शेख ने बताया कि खदान संचालक द्वारा हैवी ब्लास्टिंग रोका नहीं जाता है तब तक हम लोग इस खदान पर डटे रहेंगे और इस खदान को संचालित नहीं होने देंगे। वही इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि खदान से करीब 80 मीटर के नजदीक आंगनवाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक विद्यालय मौजूद है। फिर भी विभाग को साथ में लेकर बेरोकटोक अवैध तरीके से कारोबार को अंजाम दिया जा रहा है।

 

 

मौके पर दोश मोहम्मद शेख, अटुल शेख, किरण शेख, लाकफोड़ शेख सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *