रांची प्रेस क्लब के प्रतिनिधिमंडल ने की राज्यपाल से मुलाक़ात

0

 

  • पत्रकारहित में राज्यपाल को सौंपा छःसूत्री मांगपत्र
  • प्रेस क्लब आने का दिया न्योता

झारखण्ड/रांची: रांची प्रेस क्लब के प्रतिनिधिमंडल ने प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल सोरेन के नेतृत्व में राजभवन में राज्यपाल से मुलाक़ात कर उन्हें छःसूत्री मांगपत्र सौंपा है। राज्यपाल को प्रेस क्लब द्वारा अंगवस्त्र और पौधा दे कर अभिनन्दन किया गया।

 

 

राज्यपाल को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि झारखण्ड के पत्रकार कई चुनौतियों के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। राज्य बनने के लगभग 24 वर्षों बाद भी अबतक राज्य के पत्रकारों के हितों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक कदम नहीं उठाए गए हैं, जबकि दूसरे राज्यों ने इस दिशा में पर्याप्त उदारता दिखाई है। राजधानी रांची समेत पूर राज्य के पत्रकारों को कई चुनौतियों के साथ काम करना पड़ रहा है।

 

 

राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर पत्रकार पेंशन योजना, पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा तो की गयी, लेकिन उसे अब तक अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है। प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल का जिन समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया है उनमें पत्रकारों के लिए झारखण्ड में स्वास्थ्य और जीवन बीमा की योजना यथाशीघ्र लागू करवाने। पत्रकारों को आवास सुविधा हेतु जमीन चयन कर काॅलोनी डेवलप करवाने। पत्रकार पेंशन योजना को सरलीकृत करवाने, ताकि अधिक से अधिक पत्रकार साथी लाभान्वित हो सकें। यह भी कहा गया है कि झारखंड सरकार द्वारा पत्रकारों को मेडिक्लेम हेतु आवेदन भरवाए गए थे और उनसे आंशिक पैसे भी ऑनलाइन ले लिए गए थे, लेकिन दो सालों के बाद भी मेडिक्लेम सुविधा का लाभ पत्रकारों को नहीं मिला, इसे लागू करवाये जाने।

 

 

पत्रकारों को संकट में आर्थिक मदद पहुंचाने हेतु रांची प्रेस क्लब के काॅर्पस फंड में राजभवन की ओर से आर्थिक सहयोग प्रदान करने और अन्य राज्यों की तरह झारखंड राज्य में भी पत्रकार सुरक्षा क़ानून लागू करने हेतु सरकार को निर्देशित करने की मांगें प्रमुख रूप से शामिल थी। साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को प्रेस क्लब आने का न्योता भी दिया जिसे राज्यपाल ने सहर्ष स्वीकार किया है। साथ ही राज्यपाल ने प्रतिनिधिमंडल की बातें विस्तार से सुनने के बाद समस्याओं के निराकरण हेतु हर सम्भव मदद का उन्हें भरोसा दिया।

 

प्रतिनिधिमंडल में द राँची प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल सोरेन, सचिव अमरकान्त, कार्यकारिणी सदस्य संजय सुमन, आरजे अरविंद और चन्दन भट्टाचार्य प्रमुख रूप से शामिल थे।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *