ट्रेन एक्सीडेंट : कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा में अबतक 8 यात्रियों की मौत, हादसे के बाद कैंसिल हुई ट्रेनें का चेक करें लिस्ट

0
  • 30 लोगों के घायल होने की सूचना
  • बारिश के कारण बचाव कार्य में दिक्कत

प.बंगाल/कोलकाता : पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में सोमवार सुबह कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। ट्रेन कोलकाता के सियालदाह स्टेशन जा रही थी और सिलीगुड़ी के रंगापानी क्षेत्र में एक मालगाड़ी ने पीछे से उसे टक्कर मार दी। हादसे के बाद बोगियां एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गई हैं।

 

दार्जिलिंग जिले के एडिशनल एसपी अभिषेक रॉय ने बताया कि हादसे में अब तक 8 लोगों के मरने की खबर है। इसके अलावा 30-45 लोग घायल हैं।

 

मौके पर पहुंची राज्य सरकार और रेलवे की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुट गई हैं। हालांकि वहां जारी बारिश के कारण राहत एवं बचाव कार्यों में दिक्कत आ रही है। स्थानीय लोग भी उनकी मदद कर रहे हैं।

 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बयान में कहा कि रेलवे के “वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं”। उन्होंने कहा, “एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ है। बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ पूरे तालमेल के साथ काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

 

 

 

कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

19602 न्यू जलपाईगुड़ी-उदयपुर सिटी वीकली एक्सप्रेस

20503 डिब्रूगढ़-न्यू दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

12423 डिब्रूगढ़-न्यू दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

01666 अगरतला-रानी कमलापति स्पेशल ट्रेन

12377 सियालदाह -न्यू अलीपुरद्वार पदातिक एक्सप्रेस

06105 नगरकएल जंक्शन-डिब्रूगढ़ स्पेशल

20506 न्यू दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस

12424 न्यू दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस

22301 हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

12346 गुवाहाटी-हावड़ा सरायघाट एक्सप्रेस

12505 कामाख्या-आनंद विहार नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस

12510 गुवाहाटी-बेंगलुरु एक्सप्रेस

22302 न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

15620 कामाख्या-गया एक्सप्रेस

15962 डिब्रूगढ़-हावड़ा कामरूप एक्सप्रेस

15636 गुवाहाटी-ओखा एक्सप्रेस

15930 न्यू तिनसुकूला-तंबाराम एक्सप्रेस

13148 52 बामनहाट-सियालदाह उत्तर बंगा एक्सप्रेस

22504 डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी एक्सप्रेस

 

  • राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने जताया दुःख
  • आर्थिक मदद का भी ऐलान

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुए ट्रेन हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय ने कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे में जान गंवाने वालों पीड़ित परिवारों को 2 लाख रुपये और घायलों की 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया।

 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर लिखा कि ‘प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे’।

 

 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रेल हादसे पर दुख जताते हुए लिखा, ”पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुए रेल हादसे में लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं”।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *