सूर्य नमस्कार को लेकर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का रुख राजनीति से प्रेरित: स्‍वतंत्र देव सिंह

0

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार को सूर्य नमस्कार पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि सूर्य नमस्कार को लेकर बोर्ड का रुख राजनीति से प्रेरित है। भाजपा प्रदेश मुख्यालय से जारी एक बयान में सिंह ने कहा कि सूर्य नमस्कार को लेकर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का रवैया राजनीति से प्रेरित है और उसे राजनीति से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार योग का ही हिस्सा है जिसे आज पूरी दुनिया यहां तक कि मध्य पूर्व के तमाम मुस्लिम देशों ने भी मान्यता दी है। 

 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के भीतर आए 992 कोरोना केस, वीकेंड पर सख्ती बढ़ा सकती है योगी सरकार

सिंह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग और इसकी विविध विधाओं को पूरी दुनिया में मान्यता दिलाकर भारत का गौरव बढ़ाने का काम किया है। अब चुनाव नजदीक है तो पर्सनल लॉ बोर्ड इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहा है।’’ उन्‍होंने आरोप लगाया कि बोर्ड के रुख से ऐसा लग रहा है कि वह कांग्रेस को चुनावी लाभ दिलाने के लिए उसका ‘भोंपू’ बन गया है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने मंगलवार को कहा कि सूर्य नमस्कार के कार्यक्रमों में मुस्लिम समुदाय के बच्चों को शामिल नहीं होना चाहिए, क्योंकि सूर्य की उपासना करना इस्लाम धर्म के मुताबिक सही नहीं है। 
 

इसे भी पढ़ें: अखिलेश बोले- सपा की सरकार बनने पर सूचना विभाग के खर्च की होगी जांच

बोर्ड के महासचिव मौलाना ख़ालिद सैफ़ुल्लाह रह़मानी ने यह भी कहा कि सरकार को इससे जुड़ा ‘दिशानिर्देश’ वापस लेकर देश के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का सम्मान करना चाहिए। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय ने 16 दिसंबर 2021 के अपने एक पत्र के माध्यम से कहा है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के बैनर तले ‘राष्ट्रीय योगासन खेल परिसंघ’ ने फैसला किया है कि एक जनवरी से सात फरवरी 2022 तक ‘सूर्य नमस्कार’ के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed