जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने शुरू की टारगेटिंग किलिंग! 24 घंटे में एक कश्मीरी पंडित सहित 2 नागरिकों की हत्या

0
जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के कुछ समय बाद तक शांति का महौल दिखायी दिया था लेकिन ताजा रिपोर्ट के मुताबिक घाटी में आतंक का साया लौट आया है। जम्मू कश्मीर में आतंकी टारगेटिंग किलिंग कर रहे हैं। सरकार का पक्ष में रहने वाले, सिंखों, हिंदुओं, भाजपा नेताओं सहित आम नागरिकों की हत्या कर रहे हैं। हाल ही में आतंकियों ने एक स्कूल में घुसकर प्रिंसपल सहित दो टीचर्स को गोली मार दी थी। उसके बाद लगातार सेना के जवानों का आतंकी टारगेट कर रहे थे। कश्मीर में रोजाना आतंक से जुड़़ी घटनाएं सामने आ रही हैं वहीं आतंकियों के हाथ मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं।
 

इसे भी पढ़ें: भगवान राम दशरथ के बेटे नहीं थे! भाजपा सहयोगी संजय निषाद की टिप्पणी से विवाद शुरू 

कश्मीर घाटी में बढ़ी आतंकी घटनाओं में मरने वालो की संख्या
ताजा घटनाओं के अनुसार पिछले 24 घंटे में घाटी के अलग-अलग हिस्सों में दो आकंकी घटनाएं हुई, जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी। सोमवार शाम श्रीनगर के बोहरी कदल इलाके में एक दुकान के बाहर आतंकि घटना हुई जिसमें एक की मौत हो गयी। पीड़ित बांदीपोरा का एक सेल्समैन था। उनके पेट में गोली लगने के बाद उन्हें श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल लाया गया और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इंडिया टुडे के मुताबिक पीड़िता एक डॉक्टर द्वारा संचालित फार्मेसी में कार्यरत थी, जो एक कश्मीरी पंडित भी है। श्रीनगर पुलिस ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि बल को बोहरी कदल इलाके में रात करीब 8:10 बजे “आतंकवादी अपराध की घटना” के बारे में सूचना मिली। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और पाया कि एक नागरिक को गोली लगी है। इस संबंध में कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है। घटना स्थल के आसपास के क्षेत्र को भी घेर लिया गया है, इसके बाद हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
 

इसे भी पढ़ें: ठाणे में 25 साल के सुरक्षा गार्ड ने बुजुर्ग महिला से किया बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार 

सरकार की विफलता
घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जेकेएनसी नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट में कहा, “इब्राहिम की नृशंस हत्या निंदनीय है और मैं इसकी निंदा करता हूं।” उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से इब्राहिम घाटी में विशेष रूप से श्रीनगर में लक्षित हत्याओं की एक श्रृंखला में नवीनतम है। अल्लाह उसे जन्नत में जगह दे।”
श्रीनगर में आतंकवादियों ने गोली मारकर पुलिसकर्मी की हत्या की
शहर के बटमालू इलाके में रविवार को आंतकवादियों के हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि कॉन्स्टेबल की पहचान तौसीफ अहमद के रूप में हुई है। उन्होंने कहा, “रात करीब आठ बजे, आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के कॉन्स्टेबल तौसीफ अहमद पर बटमालू स्थित एसडी कॉलोनी में उनके आवास के पास गोलियां चलाईं।” उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल पुलिसकर्मी को इलाज के लिए यहां एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि इलाके की घेराबंदी की गई है और हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाश जारी है। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) समेत कई राजनीतिक दलों ने हमले की निंदा की। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने हमले को शर्मनाक बताया और कहा कि ऐेसी घटनाएं सभ्य समाज में अस्वीकार्य एवं अत्यंत निंदनीय हैं। मीर ने “बिगड़ती’’ सुरक्षा स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की और पुलिसकर्मियों एवं आम लोगों पर हमलों को गंभीर चिंता का विषय बताया। 
कश्मीर में आतंकी घटनाओं पर राजनीति 
नेकां ने ट्वीट किया, “श्रीनगर के बटमालू में 29 वर्षीय पुलिसकर्मी पर किए गए कायरतापूर्ण हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं जिसमें उन्होंने अपनी जान गंवा दी। निंदा के लिए शब्द पर्याप्त नहीं होंगे। अल्लाह उन्हें जन्नत में जगह दे। दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं।” पीडीपी ने ट्वीट किया, “बटमालू में हुए हमले से व्यथित… जिसमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मी तौसीफ अहमद की जान चली गई। उनके परिवार को यह दुख सहने की शक्ति मिले।” पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन ने कहा कि उन्हें हत्या के बारे में सुनकर दुख हुआ। माकपा नेता एम वाई तारिगामी ने भी हत्या की निंदा की।
कश्मीर में हाल ही में हुई आतंकी घटनाएं
– जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवाद निरोधी अभियान में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच 11 अक्टूबर को हुई मुठभेड़ में एक ‘जूनियर कमीशंड अधिकारी’ (जेसीओ) सहित पांच सैन्य कर्मी शहीद हो गए। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद सुरनकोट में एक गांव में तड़के अभियान शुरू किया गया।
– जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में 26 अक्टूबर को ग्रेनेड हमले में कम से कम छह आम नागरिक घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘आतंकवादियों ने संबल बस स्टैंड के पास सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर सेना के एक काफिले पर ग्रेनेड फेंका।
– जम्मू-कश्मीर के अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अरनिया सेक्टर में ड्रोन देखे जाने की जानकारी मिल रही है। आपको बता दें कि अरनिया सेक्टर में सोमवार तड़के सुबह 5:30 बजे आसमान में लाल और पीले रंग की चमकती हुई रोशनी देखी गई। जिसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया। 
– जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में मंगलवार को ग्रेनेड हमले में कम से कम छह आम नागरिक घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘आतंकवादियों ने संबल बस स्टैंड के पास सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर सेना के एक काफिले पर ग्रेनेड फेंका।
 
– जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में बृहस्पतिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि बारामूला जिले के चेरदारी में आतंकवादियों ने सेना और पुलिस के गश्ती दल पर गोलीबारी की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें एक आतंकवादी मारा गया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed