लगातार वैश्विक मंच पर कलई खुलने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत से हर मोर्चे पर लगातार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान ने भारत को अपनी अकड़ दिखाने की हिमाकत की है। उसने भारत का ऑफर ठुकरा दिया है।
पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोईद युसूफ ने कहा कि वह अफगानिस्तान पर 10 नवंबर को होने वाले सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा नहीं करेंगे। दरअसल, 10 नवंबर को नई दिल्ली में अफगानिस्तान को लेकर भारत एक सम्मेलन का आयोजन करने वाला है। जिसमें भारत ने अन्य देशों समेत पाकिस्तान को भी न्योता दिया था।
  • कोई बिगाड़ने वाला शांति दूत की भूमिका नहीं निभा सकता
मोईद युसूफ से जब इस बारे में एक संवाददाता सम्मेलन में सवाल पूछा गया तो उन्होंने भारत पर तंज कसते हुए कहा कि कोई बिगाड़ने वाला शांति दूत की भूमिका नहीं निभा सकता है। इससे पहले एक समाचार ब्रीफिंग में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने कहा था कि भारत नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन के जरिये अफगानिस्तान में अपनी प्रासंगिकता तलाशने की कोशिश कर रहा है।

 

 

 

 

  • भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया 
पाकिस्तान के इस फैसले पर भारत ने प्रतिक्रिया दी है। सरकार के सूत्रों ने कहा, ‘भारतीय एनएसए द्वारा मीडिया के माध्यम से इस तरह दिए गए आमंत्रण को अस्वीकार करना पाक एनएसए के लिए बहुत ही अशोभनीय है, और भारत के लिए स्पॉयलर जैसे शब्दों का चयन भी उनके कड़े रुख का संकेत है। वह उचित राजनयिक चैनल के माध्यम से निमंत्रण को अस्वीकार कर सकते थे। लेकिन तथ्य यह है कि उनका ये फैसला दुर्भाग्यपूर्ण और अशोभनीय है।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *